हरियाणा में ताऊ खट्टर ने छात्रों को दिया बड़ा तोफा , कर दी ये बड़ी घोषणा

करनाल :- हरियाणा में कुछ गांव ऐसे हैं जहां पर विद्यार्थियों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए दूर दराज के स्कूलों में जाना पड़ता है। ऐसे में विद्यार्थियों को आने-जाने में काफी परेशानी होती है। विद्यार्थियों की यह समस्या दूर करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक बड़ा ऐलान किया है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का कहना है कि जिस भी गांव में 50 से अधिक विद्यार्थी दूर दराज के स्कूल में पढ़ने के लिए जाते हैं उनको अब परिवहन विभाग की तरफ से बस सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं जिस गांव में 30 से 40 विद्यार्थी दूसरे शहर में पढ़ने जाते हैं उनके लिए मिनी बस और 5 या 10 विद्यार्थी है वहां पर शिक्षा विभाग की तरफ से परिवहन व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी।

cm in bus

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

हरियाणा मुख्यमंत्री ने छात्राओं को दी मुफ्त परिवहन सुविधा

हरियाणा यात्रियों को यह सुविधा परिवहन सुरक्षा योजना के तहत दी जाएगी। यह योजना करनाल के गांव रतनगढ़ के जन संवाद कार्यक्रम में शुरू करने की घोषणा की है। सबसे पहले इस योजना को करनाल जिले में लागू किया जाएगा। उसके बाद प्रदेश के अन्य जिलों में यह योजना लागू होगी। हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गांव रतनगढ़ के लोगों की बाकी समस्याओं के बारे में भी कुछ योजनाएं बनाई है। युवाओं को खेल प्रांगण जैसी सुविधा रतनगढ़ और दौलतपुर गांव के बीच स्थित डेरे के 10 घरों के जाने के लिए दो या तीन रास्ते बनाने के लिए जमीन मालिक से बातचीत करने की घोषणा की है। वहीं लोगों को पेंशन देने के लिए और गांव में बिजली के नए कनेक्शन देने के लिए भी बातचीत की जा रही है। साथ ही सड़क पर लाइटिंग की व्यवस्था की सौगात देने का भी ऐलान किया है।

See also  Govt Employees Salary Hike: सरकारी कर्मचारियों की होगी बल्ले बल्ले, सैलरी में होने वाला है तगड़ा इजाफा अभी देखे सरकार का प्लान

अब से विद्यार्थियों को दूर दराज स्कूल में पढ़ने जाने के लिए नहीं होगी परेशानी

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गांव रतनगढ़ के जन संवाद कार्यक्रम में विद्यार्थियों को गांव से दूसरे स्कूलों तक जाने के लिए परिवहन व्यवस्था की सौगात दी है। यह योजना सोमवार से शुरू की जाएगी। सबसे पहले यह योजना रतनगढ़ से शुरू होगी। सोमवार को सुबह इस गांव से 7:00 बजे रोडवेज बस की बस विद्यार्थियों का इंतजार करेगी। करनाल के बाद इस योजना को पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। यह सुविधा विद्यार्थियों को निशुल्क दी जाएगी। इसका पैसा जिला शिक्षा विभाग के माध्यम से खर्च किया जाएगा। मुख्यमंत्री का कहना है कि प्रदेश सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति की छोटी-छोटी दिक्कतों और परेशानियों को दूर करने के लिए जगह-जगह पर जंग संवाद कार्यक्रम करेगी और लोगों से उनकी समस्याओं के बारे में पूछेगी।

See also  Retirement Scheme: रिटायर होने के अब नहीं बनेंगे बोझ अभी अपना ले ये 5 योजनाएं, नहीं होगी जिंदगी भर पैसे की कमी

अविवाहित व्यक्तियों को भी पेंशन देने का किया ऐलान

हरियाणा  सरकार ने 45 वर्ष से ऊपर अविवाहित व्यक्ति , 40 वर्ष से ऊपर विदुर व्यक्ति को भी पेंशन देने का ऐलान किया है। जिनको पेंशन पहले से मिल रही थी उन्हें जनवरी से ढाई सौ रुपए ज्यादा पेंशन दी जाएगी। योग्य व्यक्ति को ₹3000 प्रति महीना पेंशन मिलेगी। प्रदेश के लोगों के फायदे के लिए सरकार ने आयुष्मान और चिरायु योजना भी शुरू की है जिसके तहत लाखों परिवारों को ₹500000 तक मुफ्त इलाज सुविधा दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker