Bus Driver Recruitment 2023: हरियाणा रोडवेज में सरकारी बस ड्राइवर कैसे बनें, जानें प्रोसेस और सैलरी

चंडीगढ़ :- रोडवेज विभाग में हर साल हजारों सरकारी भर्तियां की जाती हैं। हिमाचल रोडवेज और हरियाणा रोडवेज उतर प्रदेश रोडवेज में बस ड्राइवर की भर्ती हर साल की जाती है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इस भर्ती में शामिल होने के लिए आपको किन-किन दस्तावेजों की जरूरत होगी आपको कितना पढ़ा लिखा होना जरूरी है और कैसे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। यह सब जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

See also  Haryana Roadways Jobs: रोडवेज में होगी पकी भर्ती , मुख्यालय ने सभी डिपो से मांगा स्टाफ का ब्यौरा

कौन-कौन कर सकता है ड्राइविंग पद के लिए आवेदन

ड्राइवर की भर्ती के लिए उम्मीदवार को ज्यादा पढ़ा लिखा होने की जरूरत नहीं है। केवल 10वीं पास भी रोडवेज में सरकारी बस ड्राइवर के लिए आवेदन कर सकते हैं।  इसके लिए आपके पास भारी गाड़ी का ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है, जो सरकारी नौकरी पाने के इच्छुक हैं वह आवेदन कर सकते हैं। सरकारी नौकरी में हर महीने अच्छी सैलरी मिलती है और आपका कैरियर भी सेट हो जाता है।

हरियाणा रोडवेज में ड्राइवर को कितनी मिलती है सैलरी

हर साल यूपी रोडवेज, हिमालय रोडवेज और हरियाणा रोडवेज में बस ड्राइवर की भर्ती निकलती हैं। इस भर्ती के लिए केवल 10वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार का चयन होने के बाद उन्हें हर महीने 28–30 हजार रुपए पहली सैलरी के रूप में दिए जाते हैं।

See also  Haryana Roadways: श्रद्धालुओं के लिए खुसखबरी अब मात्र इतने रूपये में जा सकेंगे आयोध्या , बल्लबगढ़ से परिवहन मंत्री ने हरियाणा रोडवेज बस को दिखाई हरी झंडी

ड्राइवर लगने के लिए कितनी होनी चाहिए आयु सीमा

सरकारी बस ड्राइवर के लिए केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकता है जिसके पास हैवी ट्रांसपोर्ट व्हीकल का ड्राइविंग लाइसेंस और ड्राइविंग अनुभव है। आवेदन प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की उम्र 1 जनवरी 2023 को कम से कम 18 और अधिकतम 45 वर्ष होनी जरूरी है। सरकार द्वारा एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों में उम्र सीमा में 5 साल की छूट दी गई है।

ड्राइविंग पद के लिऐ आंखों का टेस्ट किया जाता है । वही आवेदक का शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ होना भी बहुत जरूरी है।

See also  Roadways Job : हरियाणा रोडवेज में होगी 10 वीं पास और आईटीआई वालो के भर्ती , नोटिफिकेशन जारी

हरियाणा रोडवेज में कैसे होता है ड्राईवर का सिलेक्शन

ड्राइविंग पद पर नौकरी पाने के लिए काफी सारे लोग आवेदन करते हैं। सभी अभ्यर्थियों का सबसे पहले फॉर्म भरवाया जाता है और उनको सिक्योरिटी किया जाता है।जिसके बाद लिखित परीक्षा ली जाती जो अभर्थी लिखित परिक्षा में आवेदन करता है

जिसके बाद प्राइमरी ड्राइविंग टेस्ट के लिए संबंधित मंडलीय कार्यक्रम क्षेत्र में बुलाया जाता है, जो उम्मीदवार प्राइमरी ड्राइविंग टेस्ट को पास कर लेता है उसे फिर फाइनल ड्राइविंग टेस्ट देना होता है‌। फाइनल ड्राइविंग टेस्ट क्लियर करने के बाद ही ड्राइवर पद पर चयन किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker