Rajsthan News : रोडवेज महिला यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब बस में सफर करना होगा और भी सुरक्षित

राजस्थान :- राजस्थान रोडवेज बसों में महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक और नई पहल को शुरू किया गया है। अब से राजस्थान रोडवेज की हर बस में पैनिक बटन लगाया जाएगा। किसी भी तरह के खतरे या दिक्कत पर यात्री बटन दबाकर मदद ले सकता है।

Jaipur To Delhi Bus

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

यह बटन खास तौर पर महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लगाए जा रहे हैं ।यात्रा के दौरान अगर कोई भी महिला असुरक्षित महसूस करती है तो वह यह बटन दबाकर मदद मांग सकती है।

See also  Haryana Roadways Time Table : हरियाणा रोडवेज रक्षाबंधन पर जारी किया बसों का टाइम टेबल, देखिए सबसे पहले यहां

राजस्थान रोडवेज बस में लगेंगे पैनिक बटन

राजस्थान रोडवेज बड़े में नई बसों में पैनिक बटन की सुविधा पहले से ही दी जाएगी। पुरानी बसों में पैनिक बटन लगाने का काम शुरू हो गया है। हर बस में 12 पैनिक बटन लगाए जाएंगे, जो एक छोड़कर एक सीट पर होंगे। बटन जीपीएस युक्त बीटीसी से जुड़े होंगे। आपदा के समय बटन दबाते ही रोडवेज प्रबंधन को अलर्ट मैसेज मिल जाएगा और मदद को लेकर टीमों को अलर्ट किया जाएगा।

किसी भी समस्या के समय मिलेगी तुरंत मदद

राजस्थान रोडवेज विभाग ने पैनिक बटन लगाने का काम पिछले साल सितंबर में शुरू कर दिया था। इसका ठेका निजी फर्म को दिया गया है। उम्मीद है कि जल्द ही यह काम पूरा हो जाएगा। रोडवेज ने 30 जून तक सभी बस में पैनिक बटन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

See also  रात को बिना रिफ्लेक्टर लाइट के सड़कों पर दौड़ रही रोडवेज की बसें , इन चीजों की देखी जा रही बसों में कमी

पहले बटन को 3 सेकंड तक दबा के रखना होगा। बटन दबाने से सीधा अलर्ट कंट्रोल रूम तक पहुंचेगी। बस की लोकेशन के अनुसार पास में जो भी डिपो होगा वहां से एक टीम बस में मौके पर भेजी जाएगी। इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम यानी 112 से भी इसे जोड़ा जाएगा। पैनिक बटन दबाते ही बस का नंबर टाइमिंग लोकेशन सारी जानकारी दर्ज हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker