Haryana Roadways Top News: हरियाणा रोडवेज बसों में अब फ्री सफर करने वालो की नहीं खेर, सरकार ने बनाया ये नया प्लान

Haryana Roadways Top News:- हरियाणा रोडवेज की बसों में अब मुफ्त या रियायती टिकटों पर यात्रा करने वाले लोगों का भी रिकॉर्ड रखा जाएगा. जल्द ही नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एमसीएमसी) सेवा शुरू की जाएगी. जिसमें रियायती दरों पर यात्रा करने वाले यात्रियों का पूरा रिकॉर्ड होगा.

Haryana Roadways e-Ticketing System

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

बसों में दिखाना होगा कार्ड

परिवहन मंत्री मूल चंद्र शर्मा ने बृहस्पतिवार को अधिकारियों के साथ बैठक में बताया कि रियायती परिवहन सुविधा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को 100% दिव्यांग (एक सहायक सहित) मान्यता प्राप्त संवाददाता विधानसभा में लोकसभा के सदस्य स्वतंत्रता सेनानी पुलिस व जेल कर्मचारियों के नेशनल कामन मोबिलिटी कार्ड बनाए जाएंगे. उन्होंने यह बताया है कि बसों में केवल यह कार्ड दिखाना होगा यदि किसी व्यक्ति के किराए में 50% तक की छूट दी जाएगी. तो उसका 50% किराया नगद में एनसीएमसी कार्ड के माध्यम से भी दे सकता है. इस कार्ड को रिचार्ज करवाने की सुविधा भी परिवहन विभाग द्वारा दी गई है.

See also  Haryana Roadways News: लंबी दूरी के तीन रूटों पर रोडवेज की बस सेवा पर लगा ब्रेक

ओपन लूप टिकटिंग प्रणाली लागू करने वाला हरियाणा पहला राज्य

परिवहन मंत्री ने यह भी बताया है कि रोडवेज में ओपन लूप टिकटिंग प्रणाली लागू करने वाला हरियाणा पहला राज्य है. बसों में 2317 मशीनों के माध्यम से ई टिकटिंग की जा रही है. जिससे विभाग का लगभग 3 महीने से 17 करोड रुपए का राजस्व बढ़ गया है. परिवहन बेड़े में इस समय कुल 3723 बसे हैं. जिनमें से 562 बसे निजी बस मालिकों से अनुबंध पर ली गई है. रोडवेज बसों में प्रतिदिन 8 लाख 6 हजार लोग यात्रा करते हैं. तथा बसे प्रतिदिन औसतन 10 लाख 77 हजार किलोमीटर की दूरी तय करती है.

See also  Delhi to Manali Haryana Roadways: हरियाणा रोडवेज दिल्ली से मनाली का टाइम टेबल किया जारी, यहाँ देखे लिस्ट

विभिन्न डिपो में भेजी यूरोप- 6 मॉडल की 745 बसे

परिवहन विभाग ने पिछले साल 1000 नए यूरोप 6 बसें खरीदने का आर्डर किया था. जिसमें से 745 बसें विभिन्न रूपों में भेजी जा चुकी है. इसके अलावा 809 नई बसें खरीदने के लिए आर्डर कर दिया गया है. जिनमें से 477 बसें विभिन्न डिपुओं को भेजी जा चुकी हैं. 153 एचवीएसी बसों की खरीद हेतु आर्डर किया जा चुके हैं. इनमें से 20 बसे संबंधित डिपुओं प्राप्त हो चुकी है. इसके अलावा 128 मिनी बसें खरीदी गई है. विभाग के बेड़े में 1222 साधारण बसे 128 मिनी बसें और 20 बसे एचवीएसी सहित कुल 1370 बसें शामिल की गई है.

See also  Hisar News : हरियाणा रोडवेज इस डिपो से जल्द शुरू करेगा काठगोदाम और वरन्दावन के लिए बस सर्विस , लाखों श्रद्धालुओं को होगा फायदा

नौ शहरों में चलेगी एक इलेक्ट्रिक बसें

परिवहन मंत्री ने यह भी बताया है कि इलेक्ट्रिक बसों की खरीद के क्रम में 12 मीटर स्टैंडर्ड फ्लोर एसी इलेक्ट्रॉनिक 375 बसें खरीदेने के प्रस्ताव को उच्चाधिकार प्राप्त क्रय समिति की बैठक में स्वीकृति प्रदान कर दी गई है. इन बसों का संचालन नौ शहरों करनाल, सोनीपत, अंबाला, यमुनानगर, पानीपत,हिसार, रोहतक, पंचकूला और रेवाड़ी में किया जाएगा.

Author Sunil Rajput

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सुनील कुमार है. मैं इस वेबसाइट की एडमिन टीम से हूँ. और बतौर कंटेंट राइटर भी कार्य करता हूँ. मैंने इससे पहले खबरी एक्सप्रेस और पंजाब केसरी में अपनी सेवाएं बतौर कंटेंट राइटर दी है. मेरा मुख्य उद्देशय आप सभी को हरियाणा रोडवेज बसों से जुडी जानकारी प्रदान करना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker