Haryana Roadways : हरियाणा रोडवेज में अब शामिल होंगी CNG और इलेक्ट्रिक बस , बदलेगा बसों रंग रूप

चंडीगढ़ :- हर साल की तरह इस साल भी हरियाणा रोडवेज विभाग द्वारा बेड में नई बसों को शामिल किया जाएगा। इस बार केवल साधारण बस ही नहीं बल्कि इलेक्ट्रिक और सीएनजी बस भी रोडवेज बड़े में शामिल होंगी। इन बसों के आने से यात्रियों को काफी फायदा होगा। इन नई बस के संचालन से प्रदूषण से भी राहत मिलेगी। आईए जानते हैं कब तक शामिल किए जाएंगे यह नई बस।

Electric Buses

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

जल्दी ही हरियाणा रोडवेज बेड़े में शामिल की जाएगी 375 इलेक्ट्रिक बस

राज्य परिवहन की तरफ से सकल लागत अनुबंध मॉडल के तहत 375 इलेक्ट्रॉनिक बसों की खरीद की मंजूरी दी गई है। यह इलेक्ट्रॉनिक बस 12 मीटर लंबी होगी। उम्मीद है कि जून तक यह बस रोडवेज बड़े में शामिल की जाएगी। इतना ही नहीं राज्य परिवहन की तरफ से 500 नई bs6 मॉडल की बसों को भी शामिल किया जाएगा और 150 डीजल बस खरीदने की तैयारी की जा रही है। इन सभी बसों को नवंबर तक रोडवेज बड़े में शामिल किया जाएगा। दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए हरियाणा के सभी जिले से केवल bs6 मॉडल बस ही दिल्ली के लिए चलाई जाएगी।

See also  सिरसा में पलटी हरियाणा रोडवेज की बस गुरुग्राम जाते समय हुआ हादसा, चालक परिचालक सहित इतने यात्री घायल

फरीदाबाद और गुरुग्राम में शामिल होंगी सो सो इलेक्ट्रिक बस

हरियाणा के गुरुग्राम और फरीदाबाद जिले में सो – सो इलेक्ट्रॉनिक बस शामिल करने का काम दिसंबर तक पूरा हो सकता है। फरीदाबाद और गुरुग्राम के अलावा नौ नगर निगम में भी इलेक्ट्रॉनिक बस चलाने का प्रावधान रखा गया है। फिलहाल हरियाणा में करीबन 1030 bs3 मॉडल की डीजल बस चल रही है। इनमें से लगभग 500 बस एनसीआर में आने वाले डिपो में शामिल है। इन 500 bs3 मॉडल की बसों को अक्टूबर तक रिट्रोफिट किया जाएगा और इनको एनसीआर डिपो से बाहर कर दिया जाएगा। दिल्ली के आसपास के शहर जैसे फरीदाबाद, गुरुग्राम और सोनीपत की सभी bs4 बस अक्टूबर तक गैर एनसीआर डिपो में ट्रांसफर कर दी जाएगी। इन सब की जगह bs6 मॉडल की बसों को चलाया जाएगा जिससे पर्यावरण प्रदूषण में राहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker