Roadways News : रोडवेज के यमुनानगर डिपो को मिली पांच इलेक्ट्रिक बस , अगले महीने शामिल होंगी इतनी और बसें

यमुनानगर :- कुछ समय पहले हरियाणा सरकार ने ऐलान किया था कि हरियाणा के कुछ जिले में जल्द ही इलेक्ट्रिक बसों को चलाया जाएगा। हाल ही में खबर आई है कि यमुनानगर में पांच इलेक्ट्रिक बसों की सौगात यात्रियों को दी गई है। परिवहन एवं उच्चतर शिक्षा मंत्री मूलचंद शर्मा ने जगाधरी बस स्टैंड पर रिबन काटकर नई इलेक्ट्रिक बसों को संचालित किया है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

अभी पहले चरण में केवल 5 बस ही शामिल की गई है। लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही जिले में 50 नई बस शामिल होंगी। इलेक्ट्रिक बसों से यात्रियों को काफी फायदा होगा। बताया जा रहा है कि एक सप्ताह तक सभी नगर वासियों को इलेक्ट्रिक बस में निशुल्क सेवा दी जाएगी। इसके बाद ₹10 से ₹50 के बीच किराया तय किया जाएगा।

See also  Rohtak News: हरियाणा रोडवेज के इस डिपो में यात्रियों की संख्या में आई भारी गिरावट, जाने क्या है कारण

यमुनानगर बेड में शामिल की गई पांच नई इलेक्ट्रिक बस

सबसे पहले हरियाणा के 9 जिलों में इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत की जाएगी। पूरे हरियाणा में 375 इलेक्ट्रिक बस खरीदने का ऐलान किया गया है। इलेक्ट्रिक बसों को चलने से प्रदूषण में राहत मिलेगी। पहले चरण में हरियाणा के पानीपत और यमुनानगर जिले में बस शामिल की जाएगी। पानीपत में रविवार को इलेक्ट्रिक बस संचालित की गई थी।

इसके लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई थी। पानीपत में इलेक्ट्रिक बसों को चलाने के लिए जेबीएम कंपनी के साथ 12 साल का समझौता किया गया है। इस समझौते के दौरान सरकार 12 साल में ₹2450 करोड रुपए खर्च करेगी। बस के सभी खर्च कंपनी द्वारा किए जाएंगे, परंतु परिचालक हरियाणा रोडवेज का होगा।

See also  Bhiwani News: हरियाणा रोडवेज भिवानी डिपो की बस ट्रैक्टर से टकराई, छात्रा को आई गंभीर चोट

यात्रियों को होगा काफी फायदा

परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा का कहना है कि प्रदेश में करीब 4150 बसों का बेड़ा है। लेकिन काफी समय से प्रदेश में चालक व परिचालकों की कमी खल रही है। लेकिन हरियाणा सरकार जल्द ही रोडवेज में 3500 ड्राइवर व कंडक्टर की भर्ती करेगी। इसके अतिरिक्त 1500 भर्ती HKRN के तहत की जाएगी। हरियाणा रोडवेज में हर रोज लगभग 11 लाख यात्री 11 लाख किलोमीटर तक का सफर तय करते हैं। इलेक्ट्रिक बस और आने से यात्रियों को काफी फायदा होगा।

इलेक्ट्रिक बस में यात्रियों को साधारण बस के मुताबिक कम किराया देना होगा। शहर के अंदर कहीं पर भी जाने के लिए व्यक्ति को केवल ₹10 किराए के तौर पर देने होंगे। यमुनानगर में 1 से 5 किलोमीटर के लिए ₹10, 5 से 8 किलोमीटर के लिए ₹15, 8 से 20 किलोमीटर के लिए ₹20 किराया तय किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker