Retirement Scheme: रिटायर होने के अब नहीं बनेंगे बोझ अभी अपना ले ये 5 योजनाएं, नहीं होगी जिंदगी भर पैसे की कमी

Retirement Scheme :- ज्यादातर लोगों को रिटायरमेंट के बाद आर्थिक सहायता की जरूरत होती है ।बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपना घर खर्च उठाने में असमर्थ हो जाते हैं। लेकिन अब से आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है ।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आज हम आपको कुछ ऐसी योजनाओं के बारे में बताने वाले हैं जहां पर आप आवेदन करके रिटायरमेंट के बाद अपना भविष्य Secure कर सकते हैं। रिटायरमेंट के बाद इनकम को जारी रखने के लिए आप सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं के तहत आवेदन कर सकते हैं। आईए जानते हैं कौन-कौन सी है यह योजना ।

See also  Kurukshetra News: अब अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का प्रचार करेंगी हरियाणा रोडवेज बसें, बस स्टैंड से लेकर चार दीवारी भी होगी चकाचक

नेशनल पेंशन सिस्टम

रिटायरमेंट के बाद भी आप हर महीना पेंशन लेना चाहते हैं तो आप सरकार द्वारा चलाई गई नेशनल पेंशन सिस्टम के तहत निवेश कर सकते हैं। यहां निवेश करने के बाद व्यक्ति को 60 साल बाद नेशनल पेमेंट सिस्टम फंड से 60 फ़ीसदी की राशि एकमुश्त और 40 फ़ीसदी पेंशन के तौर पर दी जाती है।

पहले इस योजना का लाभ केवल सरकारी कर्मचारियों को दिया जाता था। लेकिन अब इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं यानी अब प्राइवेट कर्मचारी भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

पब्लिक प्राइवेट फंड

यह एक सरकारी सेविंग सिस्टम है। यहां पर पैसा निवेश करने पर गारंटीड रिटर्न मिलती है। इसका मतलब है कि इसमें निवेश की गई राशि पूर्ण रूप से सुरक्षित होती है ।यहां आप रिटायरमेंट के लिए पैसा निवेश कर सकते हैं। इसमें व्यक्ति को 15 साल तक पैसा निवेश करना होगा। साल में आपको कम से कम ₹500 और अधिकतम डेढ़ लाख रुपये निवेश करना होगा। इस में निवेश करने पर व्यक्ति को टैक्स बेनिफिट भी दिया जाता है ।

See also  अब ये परिवार हरियाणा रोडवेज बसों में फ्री कर सकेंगे 1000 किलोमीटर का सफर, यहाँ से चेक करे लिस्ट में आपका नाम

म्युचुअल फंड

म्युचुअल फंड में पैसा निवेश करके आप अपना भविष्य Secure कर सकते हैं। ज्यादातर लोग म्युचुअल फंड में अपना पैसा निवेश करना पसंद करते हैं। म्युचुअल फंड में 3 साल या इससे अधिक अवधि के लिए पैसा निवेश करने पर व्यक्ति को 12 फ़ीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया जाता है। म्युचुअल फंड में निवेश करते समय आपको सभी बातों का ध्यान रखना होगा। इससे पहले आपको म्युचुअल फंड की पूरी जानकारी हासिल करनी होगी ।

बैंक डिपॉजिट

भविष्य के लिए पैसे को सेव करना चाहते हैं तो बैंक एक अच्छा ऑप्शन है। बैंक में आप एफडी या आरडी में पैसा निवेश कर सकते हैं। बैंक में सेविंग अकाउंट में पैसा निवेश करने पर व्यक्ति को अच्छी खासी ब्याज दर दी जाती है। कुछ बैंक ऐसे भी है जो स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम चलते हैं ।

See also  Narnaul To Chandigarh Via 152D Bus Time Table

अटल पेंशन योजना

सरकार ने मध्यवर्ग और गरीब वर्ग के फायदे के लिए इस योजना को शुरू किया है। इस योजना में 18 से 40 साल की उम्र का व्यक्ति आवेदन निवेश कर सकता है। जब व्यक्ति की उम्र 60 वर्ष हो जाएगी तब उसे हजार रुपए से ₹5000 मासिक पेंशन के तौर पर दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker