अब दिल्ली की DTC बसों में सफर होगा आसान, मेट्रो की तर्ज पर शुरू होगी NCMC सुविधा, पढ़ें खूबियां

DTC:- मेट्रो प्रणाली की तरह, डीटीसी और क्लस्टर बसें भी जल्द ही डिजिटल टिकटिंग प्रणाली अपनाएंगी। यह नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) के जरिए संभव होगा, जिससे टिकट खरीदने की प्रक्रिया सरल हो जाएगी। 2018 में, वन कार्ड नामक एक कार्ड मेट्रो और डीटीसी बसों में उपयोग के लिए पेश किया गया था, जो 10 प्रतिशत किराए में छूट प्रदान करता था। हालाँकि, क्षतिग्रस्त कार्डों की समस्या के कारण इस सेवा को बंद करना पड़ा।

DTC BUS

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार का परिवहन विभाग एक नई व्यवस्था लागू करने की तैयारी में है. उनकी योजना इस साल के अंत तक इस प्रणाली को पेश करने की है। एक बार इसके लागू होने के बाद, आप दिल्ली सरकार द्वारा संचालित कुल 7,135 बसों में एनसीएमसी का उपयोग करके अपने बस किराए का भुगतान कर सकेंगे, जिसमें डीटीसी की 3,875 बसें और क्लस्टर योजना की 3,240 बसें शामिल हैं।

See also  Haryana Roadways : हरियाणा रोडवेज ने तैयार किया ये खास प्लान , अब पुरे हरियाणा में बिना टिकट यात्रा कर सकेंगी महिलाएं

डीटीसी के एक उच्च अधिकारी ने यह बात कही

दिल्ली परिवहन विभाग के एक उच्च पदस्थ अधिकारी के अनुसार, पहले चरण में बसों में इसे सफलतापूर्वक लागू करने के बाद, वे एक नई भुगतान प्रणाली के उपयोग को अन्य प्रकार के सार्वजनिक परिवहन, जैसे ऑटो-रिक्शा और टैक्सियों में विस्तारित करने पर विचार कर रहे हैं। यह भुगतान प्रणाली यात्रियों को बस कंडक्टर द्वारा प्रदान की जाने वाली इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन पर कार्ड स्वाइप करके अपना किराया भुगतान करने की अनुमति देती है। ये कार्ड दिल्ली के विभिन्न स्थानों पर उपलब्ध होंगे, जिनमें मेट्रो स्टेशन, आईएसबीटी और दिल्ली पर्यटन निगम द्वारा संचालित सूचना केंद्र शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, परिवहन विभाग ने डीटीसी और क्लस्टर बसों द्वारा संचालित बसों में किराया भुगतान के लिए इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन और चिप्स लगाने का निर्देश दिया है।

See also  Karnal News: हरियाणा के इन दो जिलों में एक हफ्ते से चल रही फ्री बस सफर योजना, अभी भी 2 दिन बाकी

प्रतिदिन 4 मिलियन से अधिक लोग यात्रा करते हैं

वर्तमान में, दिल्ली में 7,100 से अधिक बसें हैं, जिनमें डीटीसी और क्लस्टर बसें दोनों शामिल हैं। इनमें से 800 बसें इलेक्ट्रिक हैं. दिल्ली में प्रतिदिन 4 मिलियन से अधिक लोग यात्रा करते हैं, और उनमें से लगभग 35% महिलाएं हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि दिल्ली में महिलाओं को मुफ्त बस यात्रा की पेशकश की जाती है, लेकिन उन्हें बस कंडक्टर से मुफ्त टिकट प्राप्त करना होगा।

Author Sunil Rajput

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सुनील कुमार है. मैं इस वेबसाइट की एडमिन टीम से हूँ. और बतौर कंटेंट राइटर भी कार्य करता हूँ. मैंने इससे पहले खबरी एक्सप्रेस और पंजाब केसरी में अपनी सेवाएं बतौर कंटेंट राइटर दी है. मेरा मुख्य उद्देशय आप सभी को हरियाणा रोडवेज बसों से जुडी जानकारी प्रदान करना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker