Roadways News: हरियाणा रोडवेज में बीते 10 सालों में बसों की संख्या बढ़ी या कम हुई, कितनी बसें कंडम हुई देखे पूरी जानकारी

चंडीगढ़ :- हर साल हरियाणा रोडवेज विभाग द्वारा अलग-अलग जिले में नई बसों को शामिल किया जाता है। चंडीगढ़ बेड़े में भी इस साल काफी सारी नई बस शामिल की गई थी। लेकिन अगर हम पिछले 10 सालों की बात करें तो हरियाणा में 10 साल के दौरान रोडवेज की बसें बढ़ने की बजाए कम हो गई है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

हरियाणा में 2014 से 15 के बीच रोडवेज की कुल 4083 बस थी। वहीं अक्टूबर 2023 में जांच करने से पता लगा कि अब हरियाणा रोडवेज की कुल बस 3129 रह गई है। यानी बीते 10 साल में रोडवेज की काफी सारी बसें कंडम हो गई हैं।

See also  Mahendragarh-Narnaul News: हरियाणा रोडवेज की AC बसों में किराए को लेकर , यात्री के साथ परिचालक भी परेशान

हरियाणा में 10 साल में रोडवेज बस की संख्या हुई कम

हरियाणा रोडवेज विभाग द्वारा 10 साल के अंदर 3270 नई बसों को शामिल किया गया है। वहीं इन 10 साल में 3418 बस कंडम भी हो गई है। एक बस की अधिकतम आयु 8 साल रखी गई थी। लेकिन अब न्यूनतम आयु 8 साल कर दी गई है। इसके बावजूद भी हरियाणा रोडवेज के बेड़े में बसों की संख्या दिन प्रतिदिन कम हो रही है।

15 दिसंबर 2023 को कांग्रेस विधायक के एक सवाल पर जवाब देते हुए बताया गया है कि 2020-21 में किलोमीटर स्कीम के तहत 562 बस भी चलाई जा रही हैं। इस तरह हरियाणा रोडवेज के पास कुल बसों की संख्या 3691 है। बीते 10 साल के अंदर आबादी बढ़ने से बसों की संख्या में बढ़ोतरी की जानी थी, मगर रोडवेज की बेड़े में बसों की संख्या बढ़ने की बजाय घटती जा रही है।

See also  Rohtak News: हरियाणा रोडवेज रोहतक डिपो में 6 AC बसें केवल इस वजह से वर्कशॉप में खड़ी फांख रही रही धूल

हजारों बस हुई कंडम

विधायक वरुण चौधरी ने बसों की कार्य अवधि को बढ़ाने के बारे में पूछा और नई बसों को खरीद में देरी के कारण का भी पता करने का प्रयास किया, तब मंत्री ने जवाब देते हुए कहा राज्य परिवहन हरियाणा की बस पूर्व में वर्ष 2011 में जारी राज्य सरकार के निर्देशन अनुसार 7 लाख किलोमीटर का परिचालन पूर्ण करने तथा कुल 8 वर्ष की आयु पूर्ण करने के बाद कंडम घोषित की जाती थी।

वही हरियाणा मोटर वाहन नियम 1993 के तहत 671 के प्रावधान के अनुसार 2021 में समीक्षा की गई और बसों की आयु न्यूनतम 7 लाख किलोमीटर का परिचालन में वहां की फिटनेस के अधीन न्यूनतम अवधि 8 वर्ष तय कर दी गई। वहीं बसों की खरीद में देरी होने पर जवाब दिया की हरियाणा रोडवेज विभाग द्वारा समय-समय पर बसों की खरीद की जाती है।

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker