Electric Roadways: हरियाणा रोडवेज के इस डिपो से इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू, इस प्रकार होंगी बेड़े में शामिल

पानीपत :- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ऐलान किया था कि हरियाणा के कुछ जिलों में इलेक्ट्रिक बसों को चलाया जाएगा। हरियाणा रोडवेज विभाग ने भी इलेक्ट्रिक बसों को चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी प्रदूषण को देखते हुए इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू कर दिया है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

अब हरियाणा में भी सड़कों पर इलेक्ट्रिक बसें दौड़ती नजर आएंगी। उम्मीद है कि कुछ शहरों में 26 जनवरी 2024 को इसकी शुरुआत होगी। हरियाणा सरकार का कहना है कि इस योजना की शुरुआत पानीपत और यमुनानगर से की जाएगी।

See also  Kurukshetra News: हरियाणा रोडवेज कुरुक्षेत्र को ये रूट बंद करने से हुआ इतने लाख रूपये का नुकशान , जानकर आपको को भी लगेगा धक्का

पानीपत और  यमुनानगर में चलेंगी इलेक्ट्रिक बस

हरियाणा रोडवेज विभाग का कहना है कि सकल अनुबंध मॉडल के तहत प्रति किलोमीटर के आधार पर बसों का भुगतान किया जाएगा। इलेक्ट्रिक बस के लिए ड्राइवर कंपनी द्वारा नियुक्त किए जाएंगे, वहीं कंडक्टर हरियाणा सरकार द्वारा नियुक्त होंगे। कंपनी को प्रति यूनिट 6.50 रुपए का भुगतान किया जाएगा। इतना ही नहीं एक अलग आउटसोर्सिंग आधार पर एक प्रबंधन समिति का गठन होगा, जिसमें विभाग और सरकार के प्रतिनिधि शामिल होंगे। हरियाणा रोडवेज विभाग के जीएम का कहना है कि अगर कंपनी कोई भी डिफॉल्ट करती है तो कंपनी पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा।

यात्रियों को कम देना होगा किराया

इलेक्ट्रॉनिक बसों को एक बार चार्ज करने के बाद 115 किलोमीटर तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इन बसों का संचालन शहर और आसपास के ग्रामीण इलाकों में किया जाएगा। इन बसों के इस्तेमाल से केवल प्रदूषण में ही कमी नहीं आएगी बल्कि यात्रियों को भी काफी फायदा होगा। क्योंकि रोडवेज की साधारण बस के मुकाबले इलेक्ट्रॉनिक बस में यात्रियों को कम किराया देना होगा। सभी इलेक्ट्रॉनिक बस का डिजाइन और रंग बिल्कुल अलग होगा और किसी अन्य राज्य की बस से कॉपी नहीं किया जाएगा।

See also  Haryana Roadways Bus TimeTable: हरियाणा रोडवेज ने कई बसों का टाइम टेबल क्या है सबसे पहले यहां देखे

बस अड्डे पर बनाए जाएंगे 10 चार्जिंग पॉइंट

हरियाणा रोडवेज विभाग के पहले चरण में हरियाणा के जिला पानीपत और यमुनानगर से इलेक्ट्रॉनिक बस की शुरुआत की जाएगी। इन दोनों जिलों में पांच पांच इलेक्ट्रॉनिक बस शामिल होंगी । बसों को चार्ज करने के लिए 10 चार्जिंग पॉइंट बनाए जाएंगे। चार्जिंग पॉइंट बनाने का काम जेबीएम को दिया जाएगा‌। इसके लिए पहले पुराने बस अड्डों का निरीक्षण किया गया और उसके बाद चार्जिंग पॉइंट लगाने के लिए जगह को फाइनल किया गया।

नौ जिलों में 375 इलेक्ट्रिक बसों को किया जाएगा शुरू

पानीपत रोडवेज के जीएम कुलदीप बांगड़ का कहना है कि हाई पावर परचेज कमेटी ने प्रदेश के 9 जिलों में 375 इलेक्ट्रिक बस चलाने का प्रावधान किया है। इसके तहत 9 शहर में 50-50 बस संचालित की जाएगी। पहले चरण में पानीपत और यमुनानगर को चुना गया है। क्योंकि यहां बस अड्डे की बुनियादी ढांचे के आधार पर बसे जल्द ही शुरू की जा सकेंगी , जल्द ही यहां के बस अड्डे पर चार्जिंग पॉइंट बनाकर तैयार किए जाएंगे ताकि इलेक्ट्रिक बसों को चार्ज करने में कोई परेशानी ना हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker