Electric Busses: भारत होगा प्रदूषण फ्री अब शहरों में चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, 57 हजार करोड का प्रोजेक्ट हुआ तैयार

नई दिल्ली :- मोदी सरकार देश के विकास के लिए आए दिन कुछ नया करने के प्रयास में लगी रहती है। हाल ही में खबर आई है कि मोदी सरकार ने परिवहन व्यवस्था को विकसित करने के लिए एक बहुत बड़ा निर्णय लिया है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

मोदी सरकार का कहना है कि अब से हर शहर में 100 इलेक्ट्रिक बसों को चलाया जाएगा। मोदी कैबिनेट ने इसके लिए 57000 करोड रुपए की मंजूरी दी है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का कहना है कि जल्द ही भारत देश में 10000 नई इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध कराई जाएंगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में प्रदूषण को कम करना है।

See also  Haryana Roadways: दिल्ली और गुरुग्राम के लिए चली हरियाणा रोडवेज की नई नवेली बसे, चंडीगढ़ रूट पर जल्द भरेंगी उड़ान

जल्द ही देश के हर शहर में दौड़ेगी इलेक्ट्रिक बसें

कुछ समय पहले केंद्रीय मंत्री की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक बैठक हुई थी, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक बस सेवा को मंजूरी दी गई है। बताया जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट में लगभग 57000 करोड रुपए का खर्च होगा। इस खर्च में से केंद्र सरकार 20000 करोड़ रुपए देगी। पूरे भारत देश में 10,000 नई इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी।

10 साल में पूरी होगी योजना

इलेक्ट्रॉनिक बस का फायदा केवल उन्हीं शहरों को मिलेगा जहां की आबादी 3,00,000 से अधिक होगी। पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल के तहत 10000 नई  इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी और पुरानी बसों को स्क्रैप में भेजा जाएगा। इस योजना को पूर्ण होने में लगभग 10 साल का समय लगेगा।

See also  हरियाणा और यूपी में 31 अगस्त तक बहनें कर सकेंगी फ्री यात्रा

पहले 100 शहरों में शुरू की जाएगी योजना

केंद्रीय मंत्री अनुराग का कहना है कि इस योजना के लिए उन शहरों को प्राथमिकता दी जाएगी जहां पर परिवहन सेवा की कमी है और जहां की आबादी ज्यादा है। देश में 169 शहर हैं जिनमें तीन लाख से 4000000 लोग रहते हैं। लगभग 100 शहरों में पहले इस योजना को शुरू किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker